Zendo मेंनियम

Veti putea fi in contact cu noi,
primind articole despre yoga si tantra,
anunturi despre cursuri și evenimente
pe grupul de Telegram

Yoga Meditatie Tantra cu Leo Radutz
https://t.me/yogaromania

ज़ेंडो वह स्थान है जहां ज़ाज़ेन बनाया जाता है
Zazen काअर्थहै “बस बैठना”, लेकिन यह “बस” ज़ेन में सभी उपलब्धि है।
ज़ेंडो में स्थान, वस्तुओं और इशारों को यथासंभव सरल और स्पष्ट होना चाहिए।
ज़ेंडो में हम एक निश्चित विनम्रता प्रकट करते हैं, जो वास्तव में, सर्वोच्च आत्म से श्रेष्ठ हमारे स्वयं के प्रति विनम्रता है, जिससे हम संबंधित हैं।

इसलिए।।।
इससे पहले कि आप ज़ेंडो में प्रवेश करें, अपने जूते उतारें और उन्हें संकेतित स्थान पर रखें।
वह हमेशा अपने बाएं से ज़ेंडो में प्रवेश करता है।
ध्यान करने के लिए बैठने से पहले, अपने हाथों को एक साथ रखें जैसे कि प्रार्थना के लिए, अपनी छाती के सामने कुछ इंच, जमीन के समानांतर अपनी बाहों के साथ – ज़ेन बौद्ध धर्म में गशो नामक आपके हाथों की एक स्थिति – और उस वेदी को झुकाएं, जो कमरे में एक मेज पर केवल एक उज्ज्वल सुगंधित चॉपस्टिक हो सकती है। गाशो का उपयोग अक्सर धनुष के साथ किया जाता है, दूसरों को बधाई देने और उन्हें सम्मान दिखाने के लिए। यह स्थिति योग ध्यान में मुद्रा नमस्ते के समान है।
जब आप अपने स्थान पर पहुंचने के लिए कमरे से गुजरते हैं, तो सही कोण पर अपनी यात्रा की दिशा बदलें। यह सर्पों में नहीं जाता है, सीधे वेदी के सामने पार नहीं होता है और तिरछा नहीं होता है। जब आप ज़ेंडो में हों, तो हमेशा आगे बढ़ें और घड़ी की ओर मुड़ें। बेशक, ध्यान करने वाले किसी भी व्यक्ति को परेशान न करें।
अपने हाथों को वापस गशो की स्थिति में रखें और अपने स्थान की ओर झुकें और जो लोग आपके दोनों ओर ध्यान करते हैं, जो गशो के धनुष से जवाब देंगे।
कमरे में अन्य लोगों की ओर मुड़ें, गशो में उनकी ओर झुकें। वे आपको उसी तरह जवाब देंगे।
ज़ाफू (एक विशेष तकिया जिस पर आप ध्यान करते समय बैठते हैं) या ध्यान बेंच पर बैठें। इनमें से किसी को भी मोटी चटाई पर या ज़ाबुटन नामक गद्दे पर रखा जा सकता है।
सोटो शैली में ध्यान करने के लिए दीवार की ओर मुड़ें। अपने चेहरे को दीवार से घुमाएं और अपनी आंखों से रियांजी की शैली में कमरे के केंद्र की ओर ध्यान करें।
बैठो और ध्यान करना शुरू करो!
जब आपका काम पूरा हो जाए, तो उठें, फिर से झुकें और कमरे को उसी चाल के बाद छोड़ दें जैसे आप अंदर चले गए थे।

………………….
ज़ेन जीवन के मध्य में आध्यात्मिकता का अनुभव करने के तरीकों की किरण में सबसे सुंदर और प्रत्यक्ष मार्गों में से एक है और, हमारी राय में, दिल के प्रत्यक्ष मार्ग के साथ गहरा संबंध है।

लियो Radutz
Sociedad Académica AdAnima

Scroll al inicio